DigiLocker से CBSE मार्कशीट कैसे डाउनलोड करें? - Techi India

Latest

Discover New Launches,Mobile, PC, Laptop's, Application,And Many Technical Stuff You Like Most.

Monday 13 July 2020

DigiLocker से CBSE मार्कशीट कैसे डाउनलोड करें?

सीबीएसई 2020 कक्षा 12वीं डिजिटल मार्क शीट और प्रमाण पत्र डिजीलॉकर के माध्यम से जारी किए जाएंगे।

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आज कक्षा 12 वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। CBSE 2020 कक्षा 12वीं डिजिटल मार्क शीट और प्रमाण पत्र DigiLocker के माध्यम से जारी किए जाएंगे।  DigiLocker में ये प्रमाण पत्र सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत कानूनी रूप से मान्य हैं। छात्र लिंक के माध्यम से ऐप को डाऊनलोड कर सकते हैं


 CBSE इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (DeitY), भारत सरकार द्वारा स्थापित डिजीलॉकर सुविधा के माध्यम से उम्मीदवारों के लिए स्टेटमेंट ऑफ मार्क्स और पास प्रमाण पत्र की डिजिटल हस्ताक्षरित प्रतियां उपलब्ध कराएगा।

 डिजिलॉकर के माध्यम से परिणाम के प्रकाशन के बाद छात्रों के लिए डिजिटल हस्ताक्षरित दस्तावेज़ उपलब्ध कराए जाएंगे, जिन्हें भविष्य में उपयोग के लिए डाउनलोड और मुद्रित किया जा सकता है।
 DigiLocker के लिए साइन अप कैसे करें?

 DigiLocker (digilocker.gov.in) के लिए साइन अप करना आसान है - आपको बस एक मोबाइल नंबर चाहिए।  मोबाइल नंबर एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का चयन करके एक ओटीपी (वन-टाइम-पासवर्ड) भेजकर प्रमाणित किया जाएगा।  यह DigiLocker अकाउंट बनाएगा।ध्यान रहे इसमे मोबाइल नम्बर और ईमेल वही डाले जो आपने अपने विद्यालय के सूचना जानकारी में दिया हुआ है । DigiLocker खाता सफलतापूर्वक बनने के बाद, कोई CBSE द्वारा जारी डिजिटल हस्ताक्षरित दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकता है। 

No comments:

Post a Comment

Don't Comment any kind of spam link